ऑपरेशन गंगा : 249 भारतीयों को लेकर 5वीं फ्लाइट पहुंची दिल्ली

पीड़ित छात्र का कहना - एम्बेसी ने देरी से जारी की एडवायजरी

ऑपरेशन गंगा : 249 भारतीयों को लेकर 5वीं फ्लाइट पहुंची दिल्ली

नई दिल्ली। यूक्रेन में फंसे 249 छात्रों और अन्य भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की 5वीं फ्लाइट आज सुबह दिल्ली पहुंची। सरकार की तरफ से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को एयर लिफ्ट करने के लिए ऑपरेशन गंगा चलाया जा रहा है। जिसके तहत रोमानिया के बुखारेस्ट से आई एयर इंडिया की फ्लाइट नंबर AI 1942 ने सोमवार सुबह करीब 6:30 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड किया। अब तक ऑपरेशन गंगा के तहत 4 फ्लाइट्स से 1,147 लोगों को पहले ही भारत लाया जा चुका है। रविवार को पहुंचीं 3 फ्लाइट्स से 928 भारतीय वतन पहुंचे थे।
हरियाणा के सोनीपत के गन्नौर निवासी शिवम अन्य स्टूडेंट के साथ यूक्रेन में फंसा था। वह रविवार को एयर इंडिया की फ्लाइट से घर लौटा। शिवम ने वहां के हालातों पर चर्चा करते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी ने हर स्टूडेंट का साथ दिया। इंडियन एम्बेसी ने वहां फंसे छात्रों के लिए बहुत देरी से एडवाइजरी जारी की, जिससे वे संभल नहीं पाए। शिवम यूक्रेन के उजगोद शहर में MBBS के दूसरे सेमेस्टर में है। उसने बताया कि रूस ने यूक्रेन पर अटैक किया तो इंडियन छात्र घबरा गए थे। तब से देश लौटने तक का समय बेहद डर और तनाव में गुजरा है।


विश्वविद्यालय की 5 बसों में शनिवार को 250 स्टूडेंट को हंगरी लाया गया। प्रति विद्यार्थी 50 डॉलर किराया लिया गया। यूनिवर्सिटी की ओर से पूरा धैर्य दिखाया गया और किसी भी प्रकार से बच्चों को तंग नहीं होने दिया गया। युद्ध के बाद वे तीन दिन तक हॉस्टल में ही रहे। उनकी हर सुविधा का ख्याल रखा गया। यहां तक कि जिन बच्चों के पास ATM बंद होने से किराए के पेसे नहीं बचे थे, वह भी विवि. की ओर से दिए गए।